Ad2
Banner1

अलीराजपुर पुलिस के द्वारा सॉयबर जागरूकता दिवस मनाया गया।
सॉयबर जागरूकता दिवस के अवसर पर अलीराजपुर पुलिस के द्वारा स्कूली बच्चों, आवासीय परिसर एवं खेल परिसर में सॉयबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इरशाद मंसुरी

अलीराजपुर पुलिस मुख्यालय भोपाल मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार मैदानी इकाईयों में माह प्रथम बुधवार को सॉयबर जागरूकता दिवस मनाये जानें के निर्देश दिये गये हैं, जिसके पालन में पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर श्री राजेश व्यास के निर्देशन में अलीराजपुर पुलिस के द्वारा आज दिनांक 06 सितम्बर 2023 को सॉयबर जागरूकता दिवस के अवसर पर सॉयबर ब्रॉन्च के द्वारा स्कूली बच्चों, आवासीय परिसर एवं खेल परिसर मे जाकर सॉयबर जागरूकता का आयोजन किया गया।

सॉयबर ब्रॉन्च अलीराजपुर के द्वारा सॉयबर जागरूकता दिवस के अवसर पर शासकीय कन्या हॉयर सेकेण्डरी स्कूल, शासकीय बालक हॉयर सेकेण्डरी स्कूल बोरखड में छात्र/छात्राओं को, पुलिस लाईन बोरखड आवासीय परिसर में निवासरत बच्चों एवं फतेह क्लब ग्राउण्ड जाकर निम्नानुसार सॉयबर जागरूकता के संबंध में समझाईश दि गई- 

सभी ध्यान देवें कि सोशल मीडिया के लिये अलग से ई-मेल का उपयोग करें, ताकि मुख्य ई-मेल खाता किसी भी स्पैम और फिशिंग से सुरक्षित रहे।

सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म वाटसएप, फैसबूक, इस्‍टग्राम एवं टवीटर पर किसी भी प्रकार से अपनी निजि जानकारी को शेयर करने से बचना चाहिये व अंजान व्‍यक्तियों की रिक्‍वेस्‍ट को एक्‍सएपट नहीं करना चाहिये।

साथ ही ऑनलाईन गैमीग के संबंध में जागरूक रहना चाहिये।

बच्‍चा लगातार सोशल मीडिया पर सक्रिय तो नहीं है तथा देखे की बच्‍चा सोशल मीडिया पर क्‍या सर्च कर रहा है। किसी भी अनजान नम्‍बर का वीडिया कॉल किसी भी स्‍थ‍िति मे रिसिव नहीं करना चाहिये, यह सॉयबर सुरक्षा के दृष्‍टीकोण से बहुत ही खतरनाक हो सकता है।

किसी भी प्रकार के फोन कॉल पर किसी अनजान व्‍यक्ति के साथ अपनी व्‍यक्तिगत गोपनीय जानकारी जैसे- ओटीपी, पीन, पासवर्ड, एटीएम कॉर्ड का नंबर, आधार कार्ड नम्‍बर, पेन कार्ड नम्‍बर, जन्‍म दिनांक इत्‍यादि साजा न करें।

ज्ञात रहे कि कोई बैंक अपने खाता धारक से मोबाईल फोन करके किसी भी प्रकार की व्‍यक्तिगत निजि जानकारी नहीं मांगता है, इस बात का विशेष ध्‍यान रखा जावे।

सॉयबर सुरक्षा के संबंध में अनजान व्‍यक्ति के द्वारा ऑनलाईन अधिक पैसा कमाने का लालच दिये जानें पर झांसे मे नहीं आना चाहिये। किसी भी प्रकार की अनजान लिंक पर किसी भी स्‍थ‍िति मे क्‍लीक/ओपन न करें। इसी प्रकार गूगल सर्च इंजन पर फर्जी साईट को भी ओपन नहीं करना चाहिये।

सॉयबर जागरूकता दिवस के अवसर पर थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक शिवराम तरोले, उनि ज्योति डामोर, डिम्पल अमलियार एवं अलीराजपुर पुलिस की सॉयबर शाखा के प्रआर दिलीप व राहुल के द्वारा छात्र/छात्राओं को सॉयबर जागरूकता के संबंध में समझाईश दि गई है।

पुलिस अधीक्षक अलीराजपुर राजेश व्यास के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में सॉयबर सुरक्षा के संबंध में सभी को जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है तथा अलीराजपुर पुलिस जिले के आमजन से अपील करती है, कि वे सॉयबर जागरूकता के संबंध मे सजग व जागरूक रहे, किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया या अन्य सॉयबर से संबंधित फ्रॉड होनें पर तत्काल पुलिस को सूचना देवे।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

कांग्रेस अध्यक्ष एवं समाजसेवी हाशिमअली बोहरा का इंतकाल, नगर मे शौक की लहर     |     अलीराजपुर जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता नागरसिंह चौहान होगी रतलाम /झाबुआ सीट से लोकसभा प्रत्याशी, केन्द्रीय नेतृत्व की घोसणा।     |     शासकीय माध्यमिक विद्यालय बोरी प्राचार्य ने छात्र को बेहरमी से पिटाई की     |     भाजपा युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष बने अटल सेना के जिला अध्यक्ष     |     विद्युत कर्मचारी की आत्महत्या को लेकर परिजनों ने लगाए गम्भीर आरोप, निष्पक्ष जाच के लिए लगाइ गुहार।     |     मध्यप्रदेश जयस प्रभारी की उपस्थिति में अलीराजपुर जिले की जयस कार्यकारिणी का किया गया विस्तार     |     आदिवासी बाहुल्य जिले से हुआ ISPL मे चयन जिले मे हर्ष तो जिला कलेक्टर ने सम्मानित कर किया आर्थिक सहयोग।     |     श्री राम गोशाला में हुआ मुंडन संस्कार, अपूर्व जगदीश गुप्ता के द्वारा पुत्र अर्थिव गुप्ता का तुलादान व धूमधाम से गौ माता की आरती की गई     |     जिले मे शिक्षक की बेटी ने मप्र लोक सेवाआयोग द्वारा आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी मे प्रदेश मे प्रथम स्थान पाया।     |     भाजपा प्रत्याशी श्रीमती चौहान का आंबुआ में कार्यकर्ता ने किया स्वागत।      |