Ad2
Banner1

आदिवासी समाज जिला कोर कमेटी ने जिले के पत्रकारों को किया सम्मानित

आदिवासी समाज जिला कोर कमेटी ने जिले के पत्रकारों को किया सम्मानित

 

आदिवासी बाहुल्य जिले के विकास एवं पहचान दिलाने में लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में पत्रकारों की अहम भूमिका

इरशाद मंसूरी की  रिपोर्ट

अलीराजपुर:- भारतीय संविधन में देश के सर्वांगीण विकास के लिए व्यवस्थापिक,कार्यपालिका एवं न्यायपालिका ये तीन महत्वपूर्ण अंग हैं,इसके साथ ही चौथे अंग के रूप में देश के पत्रकारों को माना जाता है।आदिवासी समाज जिला कोर कमेटी अलीराजपुर के द्वारा जिले के प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रिक मीडिया एवं वेब पोर्टल के 57 पत्रकारों को के साथ ही जिला जनसंपर्क अधिकारी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उकृष्ठ कार्य एवं सेवा योगदान के लिए राजेंद्र रेस्ट्रोरेन्ड प्लेस लक्ष्मणि में भव्य सम्मान समारोह आयोजित कर सम्मानित किये गए हैं।

   आदिवासी समाज के वरिष्ठ भीमसिंह मसानिया ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य जिले के विकास में पत्रकारों की भी अहम भूमिका रही हैं,जिला उच्छाइयों की ओर बढ़ रहा है,जिले के पत्रकारों ने कई ऐसे मुद्दों को उठाया है,जिस पर शासन एवं प्रशासन का ध्यान नहीं गया,वह शिक्षा,स्वास्थ्य,पलायन,रोजगार के साथ ही आदिवासी जिले की कुरीतियों तथा उनके संवैधानिक हक अधिकारों, सामाजिक

,सांस्कतिक ओर जल,जंगल या जमीन से सम्बंधित मुद्दे हमेशा प्रमुखता से उठते आये हैं।जिले में आदिवासी समाज के लोग के द्वारा अन्य राज्यों में जाकर मजदूरी की जाती है और उन्हीं के बदौलत जिले में व्यापारी अपना व्यससाय कर अपना घर चलाते हैं।जिले में भरपूर मात्रा में फल फूल मौजूद हैं,अन्य प्रदेश में आम,छिताफल, महुआ तथा अन्य वनस्पतियों के साथ ही सब्जियां बिकने जाती हैं। पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष रघु भाई कोठारी ने कहा कि हमारा जन्म ही आदिवासी समाज के बीच में हुआ है हम लोग एक दूसरे के साथ भाई चारे के साथ रहते हैं ओर एक दूसरे के त्यौहार एवं सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेते आ रहे हैं।आदिवासी समाज सभी के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करता है।अभी भी जिले में उनका अपना समाज भवन नही है,समाज का गतिविधि केंद्र स्थापित कर बच्चों को उन्नत शिक्षा देने के लिए व्यवस्था की जाना चाहिए।ऐसे कार्य के लिए पत्रकार संगठन आदिवसी समाज के लिए हर संभंव सहयोग के लिए तैयार है।

कार्यक्रम को सर्वप्रथम अतिथियों के द्वारा क्रांतिकारी जननायक टंट्या भील,धरती आबा बिरसा मुंडा एवं संविधान निर्माता डॉ0भीमराव अंबेडकर के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित पूजा अर्चना कर आरम्भ किया गया। समारोह में सभी खड़े होकर धरती वंदना कर प्रकृति की जय करते हुए जोहार अर्पित किया गया है। कार्यक्रम को विशेष अतिथि अनिल तंवर, प्रेस क्लब अध्यक्ष राकेश तंवर,आशुतोष पंचोली, प्रदीप कुमार क्षीरसागर,भारत सिंह मौर्य,मुकेश रावत,नितेश अलावा,अरविंद कनेश,लालसिंह डावर,जुबेर निजामी आदि ने भी संबोधित किया है।स्वागत भाषण केरम जमरा ने दिया।कार्यक्रम का संचालन रतनसिंह रावत एवं आभार भंगुसिंह तोमर ने माना।अंत में सभी ने एक साथ बैठकर सहभोज किया।इस अवसर पर आदिवासी समाज जिला कोर कमेटी के सदस्य, आदिवासी कर्मचारी अधिकारी संगठन (आकास), जय आदिवसी युवा शक्ति (जयस),आदिवासी समाज महिला मंडल की सदस्य, आदिवासी छात्र संघ, जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच एवं समाज के वरिष्ठजन आदि पदाधिकरी उपस्थित थे।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

पुलिस महानिदेशक महोदय श्री सुधीर सक्‍सेना के निर्देश पर अलीराजपुर पुलिस की बदमाशों पर सख्‍त कार्यवाही, रातभर चला नाईट कॉम्बिंग ऑपरेशन     |     सहायक जेल अधीक्षक एवं जेल प्रहरी के पदों हेतु शारीरिक नाप जोख एवं प्रवीणता टेस्ट विषयक     |     ज्वेलरी शॉप पर हुई सनसनीखेज डकैती का फ़रार बदमाश सोमला पिता बदन सिंह गिरफ्तार      |     कुत्तों का आतंक दो लोगो को किया गंभीर घायल 80 वर्षीय बुजुर्ग लहित बच्चे को बुरी तरह काटा, देखे कहा का है मामला।     |     बेटी व दामाद से जान का खतरा बताकर 90 वर्षीय वृद्धा ने लगाई न्याय की गुहार।     |     यदि बिरसा मुंडा नहीं होते तो आज आदिवासी समाज के पास जल जंगल जमीन के विशेषाधिकार नहीं होते-आदिवासी समाज।     |     ग्राम धनपुर की ममता चौहान का सब रजिस्ट्रार के पद पर हुआ चयन, खबर लगते ही गांव एवं परिवार में खुशी की लहर छा गई।     |     हज यात्रियों का काफिला हुआ रवाना, समाजजनो ने स्वागत कर भावभीनी विदाई दी।     |     अचानक गाय के रोड पर आ जाने से दो बाइक आपस में भिड़ी,एक की मौत अन्य चार घायल।     |     महिला बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया से मध्यप्रदेश आँगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका संघ सम्वद्ध भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारियों ने आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की समस्याओं के निराकरण हेतु मुलाकात की।     |