Ad2
Banner1

कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कायर्क्रम का आयोजन हुआ

इरशाद मंसूरी की रिर्पोट ✍

अलीराजपुर दिनांक 05.12.2023 को कृषि विज्ञान केन्द्र, अलीराजपुर में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कायर्क्रम का आयोजन किया गया। उक्त कायर्क्रम में उप संचालक (कृषि) श्री सज्जन सिंह चैहान, परियोजना संचालक (आत्मा) श्री दादू मौर्य एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख डाॅ. आर.के. यादव, समस्त स्टाफ के साथ उपस्थित रहे। कायर्क्रम में 65 कृषकों ने भाग लेकर मृदा स्वास्थ्य के विषय में मृदा संरक्षण की विभिन्न तकनीकियों को बारीकी से समझा।

कार्यक्रम की शुरुआत में सभी सहभागियों को मृदा स्वास्थ्य संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इसके उपरांत उप संचालक (कृषि) श्री चैहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि मृदा स्वास्थ्य को बचाना मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है। जिसके अभाव में फसलों का उत्पादन लेना कठिन हो जाएगा। साथ ही जिले के कृषकों से आव्हान किया कि सभी वैज्ञानिक विधियों को अपनाकर मृदा स्वास्थ्य को ठीक करने में सहयोग करें। परियोजना संचालक (आत्मा) श्री मोर्य ने कहा कि फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए सभी किसान भाई मिट्टी की जांच करवाकर मृदा स्वास्थ्य पत्रक तैयार करवायें जिससे उचित मात्रा में खादों का प्रयोग करते हुए बेहतर उत्पादन ले सकें।

कृषि विज्ञान केन्द्र, प्रमुख डाॅ यादव ने मृदा स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए इसके संरक्षण एवं सुधार के तकनीकियों/तरीकों के बारे में विस्तार पूवर्क जानकारी दी, साथी ही वतर्मान समय में प्राकृतिक खेती के महत्व को बताते हुए मृदा स्वास्क्य के लिए लाभदायक बताया।

श्री मुकेश बेनेल, कायर्क्रम सहायक (उद्यानिकी) ने प्राकृतिक खेती के विभिन्न घटकों जैसे जीवामृत, बीजामृत, नीमास्त्र, आदि के बारे में विस्तार पूवर्क जानकारी देते हुए प्रक्षेत्र पर स्थापित विभिन्न प्रदशर्न इकाईयों का भ्रमण कराकर विस्तार पूवर्क समझाइश दी।

कायर्क्रम में श्री प्रदीप कश्यप, श्री राजेश पासी, श्री सागर, श्री राधु, श्री उमेश का सराहनीय योगदान रहा।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

श्री राम गोशाला में हुआ मुंडन संस्कार, अपूर्व जगदीश गुप्ता के द्वारा पुत्र अर्थिव गुप्ता का तुलादान व धूमधाम से गौ माता की आरती की गई     |     जिले मे शिक्षक की बेटी ने मप्र लोक सेवाआयोग द्वारा आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी मे प्रदेश मे प्रथम स्थान पाया।     |     खंडवा बड़ौदा मार्ग पर फाटा के समीप भूरघाटी में हुआ हादसा, फार्रच्युनर हुई चकनाचूर, चार घायल, नगर में शौक का माहौल     |     मरीजों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार की कोताई बर्दास्त नहीं की जाएगी-विधायक पटेल     |     असंतुलित होकर फुलझरी नाले मे पुलिया के निचे आईसर गिरी, आऐ दिन होती है दुर्घटना।     |     नर्मदे हर के जयकारो से गुंजामय हुआ ककराना तट , मॉं नर्मदा मैया को चढ़ाई 551 मीटर चुनरी।     |     विधायक पटेल ने अग्नि पीड़ित परिवार को घेरेलु सामग्री ओर सहायता राशि प्रदान की     |     पैसा नियम में मिले अधिकार से ग्राम सभा के माध्यम से गांव को सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से किस प्रकार से सशक्त किया जाए।     |     गुजरात मजदूरी करने गए तीन किसानों की करंट लगने से मौत,ट्रैक्टर में बैठकर खेत पर जाने के दौरान हुई घटना     |     आदिवासी बाहुल्य जिले से हुआ ISPL मे चयन जिले मे हर्ष तो जिला कलेक्टर ने सम्मानित कर किया आर्थिक सहयोग।     |