Ad2
Banner1

कृषि विज्ञान केन्द्र अलीराजपुर में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कायर्क्रम का आयोजन हुआ

इरशाद मंसूरी की रिर्पोट ✍

अलीराजपुर दिनांक 05.12.2023 को कृषि विज्ञान केन्द्र, अलीराजपुर में विश्व मृदा स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कायर्क्रम का आयोजन किया गया। उक्त कायर्क्रम में उप संचालक (कृषि) श्री सज्जन सिंह चैहान, परियोजना संचालक (आत्मा) श्री दादू मौर्य एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख डाॅ. आर.के. यादव, समस्त स्टाफ के साथ उपस्थित रहे। कायर्क्रम में 65 कृषकों ने भाग लेकर मृदा स्वास्थ्य के विषय में मृदा संरक्षण की विभिन्न तकनीकियों को बारीकी से समझा।

कार्यक्रम की शुरुआत में सभी सहभागियों को मृदा स्वास्थ्य संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इसके उपरांत उप संचालक (कृषि) श्री चैहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि मृदा स्वास्थ्य को बचाना मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है। जिसके अभाव में फसलों का उत्पादन लेना कठिन हो जाएगा। साथ ही जिले के कृषकों से आव्हान किया कि सभी वैज्ञानिक विधियों को अपनाकर मृदा स्वास्थ्य को ठीक करने में सहयोग करें। परियोजना संचालक (आत्मा) श्री मोर्य ने कहा कि फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए सभी किसान भाई मिट्टी की जांच करवाकर मृदा स्वास्थ्य पत्रक तैयार करवायें जिससे उचित मात्रा में खादों का प्रयोग करते हुए बेहतर उत्पादन ले सकें।

कृषि विज्ञान केन्द्र, प्रमुख डाॅ यादव ने मृदा स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए इसके संरक्षण एवं सुधार के तकनीकियों/तरीकों के बारे में विस्तार पूवर्क जानकारी दी, साथी ही वतर्मान समय में प्राकृतिक खेती के महत्व को बताते हुए मृदा स्वास्क्य के लिए लाभदायक बताया।

श्री मुकेश बेनेल, कायर्क्रम सहायक (उद्यानिकी) ने प्राकृतिक खेती के विभिन्न घटकों जैसे जीवामृत, बीजामृत, नीमास्त्र, आदि के बारे में विस्तार पूवर्क जानकारी देते हुए प्रक्षेत्र पर स्थापित विभिन्न प्रदशर्न इकाईयों का भ्रमण कराकर विस्तार पूवर्क समझाइश दी।

कायर्क्रम में श्री प्रदीप कश्यप, श्री राजेश पासी, श्री सागर, श्री राधु, श्री उमेश का सराहनीय योगदान रहा।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

जल, जंगल एवं जमीन हमारी धरोहर है उसे बचाना हमारा फर्ज :-विधायक पटेल     |     अलीराजपुर गायत्री शक्तिपीठ पर हो रहा कन्या कौशल शिविर का आयोजन, खंडवा गायत्री परिवार की 15 – 15 वर्ष की चार कन्याएं शिविर में दे रही कन्याओं को प्रशिक्षण।     |     आंगनवाड़ी ग्रामीण भारत की जीवन रेखा के तहत लोक अधिकार मंच का ब्लॉक स्तरीय प्रमार्श एवम रिपोर्ट शेयरिंग कार्यक्रम आयोजित ।     |     ई डायरी का विरोध बोले फिल्ड कर्मचारियों को बंदिशों मे बांधकर एक ही दिन अलग अलग काम कैसे लेंगे अधिकारी,किसान भी होंगे परेशान।     |     दो बाइक की आमने-सामने जोरदार टक्कर:हादसे में एक महिला गंभीर रूप से घायल, जिला अस्पताल किया रेफर     |     असामाजिक तत्व पर नियंत्रण रखने के उद्देश्य से जिला पुलिस बल अलीराजपुर द्वारा “ऑपरेशन थर्डआई” प्रारंभ किया जा रहा है।     |     9अगस्त को चाँदपुर मे मालिक टंटया मामा भील की मूर्ति स्थापित कार्यक्रम को लेकर समिति गठित     |     या हसन या हुसैन के नारो ओर विशाल जुलुस के साथ ताजियो का हुआ विसर्जन     |     प्रकृति संस्कृति के संरक्षण का संदेश लेकर जिला मुख्यालय पर ही धूमधाम से मनेगा विश्व आदिवासी दिवस।     |     कलेक्टर एवं विधायक को आवेदन देकर कन्या स्कूल निर्माण बंद करने की मांग !      |