Ad2
Banner1

भष्ट अधिकारियो पर गीरी गाज, बीईओ कार्यालय का बडा मामला, तीन माह बाद दर्ज हुआ केस

20,47, 12727 करोड़ के घोटाले में तीन तत्कालीन बीईओ, प्रभारी लेखापाल सहित 6 पर FIR दर्ज हुई।

जुबेर निजामी की रिपोर्ट 

अलीराजपुर जब से जिला बना है जिले का शिक्षा विभाग भष्टाचार की भेंट चडता ही जा रहा है पहले भी शिक्षा विभाग मे उदयगढ़ मे 16 करोड के गबन मामले मे अबतक सभी आरोपियो की गिरफ्तारी हुई नही और फिर एक मामला सामने आगया क्या यही कारणो से जिले मे शिक्षा का स्तर गिरा हुआ  है ये बडा सवाल है ताजा मामला अलीराजपुर/कट्ठीवाड़ा बीईओ कार्यालय में संदिग्ध खातों में हुए 20.47 करोड़ रुपए के भुगतान के मामले में जांच शुरू होने के 100 वें दिन आखिरकार पुलिस ने शुक्रवार को धारा 420 व 409 में एफआईआर दर्ज कर ली है। इसमें बीईओ कार्यालय के प्रभारी लेखापाल कमल राठौड़, तीन तत्कालीन प्रभारी बीईओ, पूर्व लेखापाल, एक प्रधान अध्यापक को आरोपी बनाया गया है। पुलिस का कहना है जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

दरअसल संचालनालय कोष व विभाग भोपाल में उपलब्ध लेखा आईएफएमआईएस मे उपलब्ध कोषालयीन रिकॉर्ड का परीक्षण करवाया था। इसमें पता चला कि आलीराजपुर कोषालय से संबंधित आहरण व संवितरण अधिकारी बीईओ कट्ठीवाड़ा से लेखा सहायक कमल राठौर के डीडीओ कोड 4902506054 से खातों से भुगतान हुआ था। इस खाते में एक से अधिक भिन्न नाम के कर्मचारी, वेंडर, लाभार्थी का नाम लिखा हुआ मिला इन खातों में हुए भुगतान संदिग्ध व धोखाधड़ी की श्रेणी में मिले। इसके चलते वित्तीय वर्ष व पांच वर्षों 2018-19 से 2023-24 के समस्त भुगतानों की जांच 16 अगस्त 2023 को शुरू की गई थी। मामले में जांच पूरी होने के बाद कलेक्टर ने एफआईआर करने के निर्देश सहायक आयुक्त आजाक विभाग को दिए थे लेकिन पुलिस ने दस्तावेजों में कमी बताकर एफआईआर करने से मना कर दिया था। अब मामले में पूरे दस्तावेज मिलने के बाद शुक्रवार को कट्ठीवाड़ा पुलिस थाने में कट्ठीवाड़ा बीईओ कार्यालय के तीन तत्कालीन बीइओ मधुलाल परमार, अच्छेलाल प्रजापति, रामनारायण राठौर, शासकीय उमावि चांदपुर के सेवानिवृत्त लेखापाल मोईनुद्दीन शेख, प्रधान अध्यापक उमावि आमखूंट में पदस्थ रमेशचंद्र बघेल पूर्व प्रभारी लेखापाल भुगतान कट्ठीवाड़ा कमल राठौर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

गबन मे इन आरोपियो की यह रही भुमिका

(1) मधुलाल परमार

मार्च 2018 तक बीईओ रहे, एक मामले में एफआईआर होने के बाद उन्हें जेल जाना पड़ा था, इसके बाद पद छोड़ा। भुगतान अप्रूव किए। अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

राशी- 1902694/रुपये

———————————————————

(2) अच्छेलाल प्रजापति

1 जुलाई 2018 से 31 अक्टूबर 2022 तक बीईओ रहे। भुगतान अप्रूव किए। अक्टूबर 22 में सेवानिवृत्त हो गए। 

राशी- 15,44,29025/रुपये

———————————————————

(3) रामनारायण राठौर 

9 नवंबर 2022 से 2 अगस्त 2023 तक बीईओ रहे। भुगतान अप्रूव किए। वर्तमान में हाईस्कूल भारत की चौकी आलीराजपुर के प्रभारी प्राचार्य।
राशी- 3,12,56748/रुपये

———————————————————

(4) मोइनुद्दीन शेख 

उमावि चांदपुर के लेखापाल के पद पर पदस्थ थे। जुलाई 2022 में सेवानिवृत्त हो गए। भुगतान में इनकी आईडी- पासवार्ड का उपयोग हुआ। 
राशी- 2,72,42903/रुपए 

———————————————————

(5) रमेशचंद्र बघेल 

उमावि आमखूंट में जून 2015 से अब तक पदस्थ है। भुगतान में इनकी आईडी- पासवार्ड का उपयोग हुआ।

राशी- 20,47,12727

———————————————————

(6) कमल राठौड़ 

29 जून 2016 से बीईओ कट्ठीवाड़ा के प्रभारी लेखापाल अक्टूबर 2023 तक पदस्थ रहे। इन्होंने डीडीओ कोड का उपयोग कर खातों में भुगतान कराया। वर्तमान में शा. उमावि खट्टाली विखं जोबट में पदस्थ है।

राशी- 20,47,12727

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

जल, जंगल एवं जमीन हमारी धरोहर है उसे बचाना हमारा फर्ज :-विधायक पटेल     |     अलीराजपुर गायत्री शक्तिपीठ पर हो रहा कन्या कौशल शिविर का आयोजन, खंडवा गायत्री परिवार की 15 – 15 वर्ष की चार कन्याएं शिविर में दे रही कन्याओं को प्रशिक्षण।     |     आंगनवाड़ी ग्रामीण भारत की जीवन रेखा के तहत लोक अधिकार मंच का ब्लॉक स्तरीय प्रमार्श एवम रिपोर्ट शेयरिंग कार्यक्रम आयोजित ।     |     ई डायरी का विरोध बोले फिल्ड कर्मचारियों को बंदिशों मे बांधकर एक ही दिन अलग अलग काम कैसे लेंगे अधिकारी,किसान भी होंगे परेशान।     |     दो बाइक की आमने-सामने जोरदार टक्कर:हादसे में एक महिला गंभीर रूप से घायल, जिला अस्पताल किया रेफर     |     असामाजिक तत्व पर नियंत्रण रखने के उद्देश्य से जिला पुलिस बल अलीराजपुर द्वारा “ऑपरेशन थर्डआई” प्रारंभ किया जा रहा है।     |     9अगस्त को चाँदपुर मे मालिक टंटया मामा भील की मूर्ति स्थापित कार्यक्रम को लेकर समिति गठित     |     या हसन या हुसैन के नारो ओर विशाल जुलुस के साथ ताजियो का हुआ विसर्जन     |     प्रकृति संस्कृति के संरक्षण का संदेश लेकर जिला मुख्यालय पर ही धूमधाम से मनेगा विश्व आदिवासी दिवस।     |     कलेक्टर एवं विधायक को आवेदन देकर कन्या स्कूल निर्माण बंद करने की मांग !      |