Ad2
Banner1

एड्स की जागरूकता ही एड्स का बचाव है: डॉ. सोलंकी

सोंडवा  विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य पर माँ नर्मदा शासकीय महाविद्यालय सोण्डवा की रेड रिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वावधान में एड्स की जागरूकता हेतु कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्वयंसेवको द्वारा सभी अतिथियों, प्राध्यापको, विद्यार्थियों को रेड रिबन लगाई गई। कार्यक्रम में संस्था प्राचार्य डॉ. गीतांजली वर्मा ने अध्यक्षीय उदबोधन दिया। 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. संतोष सोलंकी, जिला नोडल अधिकारी म.प्र. एड्स नियंत्रण समिति ने कहा कि एड्स रोग से बचाव के लिए जागरूकता की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। विद्यार्थियों को समाज में इस रोग से बचाने के लिए परिवार, समाज के लोगो और मित्र समूह को आवश्यक बातें बताई जाना चाहिए। डॉ. सोलंकी ने एड्स रोग की बारीकियो से अवगत कराकर निदान हेतु चिकित्सीय सुविधाओ के बारे में बताया एवं विद्यार्थियों के एड्स से विभिन्न भ्रांतियों से संबंधित प्रश्नों के जवाब दिए। 

कार्यक्रम के अन्य वक्ता श्री रितेश हरसोला ने एड्स से संबंधित आकड़ो पर प्रकाश डालते हुए इस बीमारी से संबंधित अनुभव विद्यार्थियों के साथ साझा किया।

महाविद्यालय के प्राणशास्त्र विभाग प्रमुख प्रो. तबस्सुम कुरैशी ने अशिक्षा, लापरवाही, जानकारी के आभाव को एड्स जागरूकता के लिए व्यवधान बताते हुए विद्यार्थियों को सलाह दी कि वे 20 वर्ष की आयु में तथा विवाह पूर्व एड्स की जाँच जरूर कराये l साथ ही उन्होंने असुरक्षित यौन संबंध ना बनाने, ब्लड ट्रांसफुजन से पहले ब्लड टेस्ट करवाने, संक्रमित सुई या ब्लेड का प्रयोग ना करने की सलाह दी।

 रेड रिबन क्लब प्रभारी एवं रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मुकेश अजनार ने एड्स की रोकथाम हेतु सभी को शपथ दिलाई। कार्यक्रम में महाविद्यालय परिसर में मानव श्रृंखला बनाई गई। इस अवसर पर समस्त प्राध्यापकगण व छात्र-छात्रऐ उपस्थित रहे।

 तत्पश्चात सभी एनएसएस स्वयंसेवको, विद्यार्थियों, शैक्षणिक स्टॉफ द्वारा ने जागरूकता रैली निकाली गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुकेश अजनार एवं धन्यवाद आभार प्रो. नीलम पाटीदार ने माना।कार्यक्रम में विशेष सहयोग प्रो. राजेश बारिया, प्रो. सायसिंग अवास्या, डॉ विशाल देवड़ा आदि का रहा।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

आदिवासी बाहुल्य जिले से हुआ ISPL मे चयन जिले मे हर्ष तो जिला कलेक्टर ने सम्मानित कर किया आर्थिक सहयोग।     |     श्री राम गोशाला में हुआ मुंडन संस्कार, अपूर्व जगदीश गुप्ता के द्वारा पुत्र अर्थिव गुप्ता का तुलादान व धूमधाम से गौ माता की आरती की गई     |     जिले मे शिक्षक की बेटी ने मप्र लोक सेवाआयोग द्वारा आयोजित आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी मे प्रदेश मे प्रथम स्थान पाया।     |     खंडवा बड़ौदा मार्ग पर फाटा के समीप भूरघाटी में हुआ हादसा, फार्रच्युनर हुई चकनाचूर, चार घायल, नगर में शौक का माहौल     |     मरीजों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार की कोताई बर्दास्त नहीं की जाएगी-विधायक पटेल     |     असंतुलित होकर फुलझरी नाले मे पुलिया के निचे आईसर गिरी, आऐ दिन होती है दुर्घटना।     |     नर्मदे हर के जयकारो से गुंजामय हुआ ककराना तट , मॉं नर्मदा मैया को चढ़ाई 551 मीटर चुनरी।     |     विधायक पटेल ने अग्नि पीड़ित परिवार को घेरेलु सामग्री ओर सहायता राशि प्रदान की     |     पैसा नियम में मिले अधिकार से ग्राम सभा के माध्यम से गांव को सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से किस प्रकार से सशक्त किया जाए।     |     मध्यप्रदेश जयस प्रभारी की उपस्थिति में अलीराजपुर जिले की जयस कार्यकारिणी का किया गया विस्तार     |