Ad2
Banner1

पैसा नियम में मिले अधिकार से ग्राम सभा के माध्यम से गांव को सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से किस प्रकार से सशक्त किया जाए।

पैसा नियम में मिले अधिकार से ग्राम सभा के माध्यम से गांव को सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से किस प्रकार से सशक्त किया जाए।

सिलदार चौहान की रिपोर्ट 

ग्राम पंचायत चिचलगुड़ा में आज ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त ग्रामवासी उपस्थित हुए, जिन्हे ब्लॉक समन्वयक कैलाश जमरा ने पेसा नियम में मिले अधिकारों (जल, जंगल, जमीन, जन और जानवर) व अन्य प्रावधानो को विस्तारपूर्वक समझाया। पेसा नियम में मिले अधिकार से ग्राम सभा के माध्यम से गांव को सांस्कृतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से किस प्रकार से सशक्त किया जाए। सम्पूर्ण पेसा नियम समझने के बाद उपस्थित सभी ग्रामीणजनों ने अपने-अपने फलियें की नवीन(पृथक) ग्राम सभा बनाने का निर्णय लिया गया। जिसमें ग्राम चिचलगुड़ा के मेम्बर व जमरा फलिया, पटेल फलिया एवं पुजारा फलिया में अलग अलग तीन नवीन ग्राम सभा का प्रस्ताव सर्व सहमति से पारित किया गया, तथा मेम्बर व जमरा फलिया के ग्राम सभा अध्यक्ष का भी सर्व सहमति से चयन किया गया। ग्राम सभा में सर्व प्रथम गांव के पटेल के द्वारा भीमसिंह पिता नुरू जमरा का नाम ग्राम सभा अध्यक्ष के लिए अनुमोदन किया गया, जिसे एक ही बार में सर्व सहमति से एक स्वर में चुन लिया गया।

तत्पश्चात गांव की सामाजिक, सांस्कृतिक व आर्थिक व्यवस्था को देखते हुए गांव में किसी भी सामाजिक आयोजन में एक ही डीजे लाने हेतु सभी ने एकमत होकर उक्त महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मोहर लगा दी और पारित किया गया। ग्राम सभा के दौरान पटेल ने कहा कि पेसा कानून से हमारे गांव मे ग्राम सभा के माध्यम से सभी ग्रामवासी के हित में अनेक सामाजिक,सांस्कृतिक,आर्थिक व अन्य विकास कार्य से संबंधित ग्राम सभा में प्रस्ताव लाने की बात कही। नवनिर्वाचित ग्राम सभा अध्यक्ष भीमसिंह भाई ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य हैं कि आप सभी ने मिलकर मुझे ग्राम सभा अध्यक्ष बनाया उन्होंने सभी फलियेवासी को विश्वास दिलाया कि पेसा कानून के माध्यम से हम हमारे गांव, फलिये के हित के लिए हम सब साथ मिलकर काम करेंगे। उक्त बैठक की सम्पूर्ण जानकरी पेसा मोबिलाइजर सोनु चौहान ने दी।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

जल, जंगल एवं जमीन हमारी धरोहर है उसे बचाना हमारा फर्ज :-विधायक पटेल     |     अलीराजपुर गायत्री शक्तिपीठ पर हो रहा कन्या कौशल शिविर का आयोजन, खंडवा गायत्री परिवार की 15 – 15 वर्ष की चार कन्याएं शिविर में दे रही कन्याओं को प्रशिक्षण।     |     आंगनवाड़ी ग्रामीण भारत की जीवन रेखा के तहत लोक अधिकार मंच का ब्लॉक स्तरीय प्रमार्श एवम रिपोर्ट शेयरिंग कार्यक्रम आयोजित ।     |     ई डायरी का विरोध बोले फिल्ड कर्मचारियों को बंदिशों मे बांधकर एक ही दिन अलग अलग काम कैसे लेंगे अधिकारी,किसान भी होंगे परेशान।     |     दो बाइक की आमने-सामने जोरदार टक्कर:हादसे में एक महिला गंभीर रूप से घायल, जिला अस्पताल किया रेफर     |     असामाजिक तत्व पर नियंत्रण रखने के उद्देश्य से जिला पुलिस बल अलीराजपुर द्वारा “ऑपरेशन थर्डआई” प्रारंभ किया जा रहा है।     |     9अगस्त को चाँदपुर मे मालिक टंटया मामा भील की मूर्ति स्थापित कार्यक्रम को लेकर समिति गठित     |     या हसन या हुसैन के नारो ओर विशाल जुलुस के साथ ताजियो का हुआ विसर्जन     |     प्रकृति संस्कृति के संरक्षण का संदेश लेकर जिला मुख्यालय पर ही धूमधाम से मनेगा विश्व आदिवासी दिवस।     |     कलेक्टर एवं विधायक को आवेदन देकर कन्या स्कूल निर्माण बंद करने की मांग !      |