Ad2
Banner1

परंपरागत भारी भीड़ और हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया भगोरिया पर , जमकर थीरके युवा-युवती कुर्राती भी सुनाई दी। 

परंपरागत भारी भीड़ और हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया भगोरिया पर , जमकर थीरके युवा-युवती कुर्राती भी सुनाई दी। 

बृजेश खंडेलवाल की रिपोर्ट 

आम्बूआ:- 7 दिनों तक चलने वाले आदिवासी समाज का प्रमुख पर्वों में से एक भगोरिया जिसका साल भर इंतजार रहता है, इस बार आंबुआ मंगलवार को दूसरा भगोरिया रहा! चुकी आंबुआ विधानसभा जोबट का मध्य एवं जिले का भी मध्य क्षेत्र होने के कारण यहां पर भारी भीड़ एकत्रित होती है! भगोरिया पर्व का प्रमुख आकर्षण का केंद्र झूले ठंडा पेयजल पान एवं विभिन्न पकवान का भरपूर लुफ्त उठाया गया। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष की गणेश मिनरल प्रांगण में झूले एवं दुकान लगाए गए! इस बार झूलो की संख्या 30 के अधिक होने से लगाने की जगह कम पड़ गई! भगोरिया पर्व में आदिवासी युवक युवती के एक जैसे परिवेश एवं आधुनिकता को ग्रहण करते युवक युवतियों ने भगोरिया पर्व का जमकर आनंद लिया! 

आधुनिकता देखने को मिली

भगोरिया पर्व को लेकर पहले यह कहा जाता था युवक युवतियां भगोरिया पर्व देखने के पश्चात एक दूसरे को पान खिलाकर एक दूसरे को मोहित करने का काम करते थे और पसंद कर भाग जाया करती थै! मगर मगर वर्तमान में पान की लालिमा काम और लिपस्टिक का प्रहार ज्यादा देखा जाता है यही नहीं लड़कियां ब्यूटी पार्लर जाकर सज धज कर पारंपरिक वेशभूषा एवं गहनों से लदी हुई भगोरिया पर्व में लगे झूलों का एवं अन्य स्थलों का लुफ्त लेते देखे गए!  

कांग्रेस एवं भील सेना ने निकाली गैर, भाजपा ने नहीं निकाली गैर। 

वैसे इस भगोरिया पर्व में कांग्रेस पार्टी की ओर से कांग्रेस जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश राठौर के नेतृत्व कार्यकर्ताओं के साथ ढोल माॅडल की थाप पर नृत्य करते हुए गैर निकली। भील सेना के सुप्रीमो शंकर बामनिया एवं प्रदेश अध्यक्ष रमेश बघेल के नेतृत्व में विगत दो वर्ष से जगह-जगह भी गेर निकाली जा रही है! 

 क्षेत्रीय विधायक सेना पटेल भगोरिया में नहीं आ पाई 

क्षेत्रीय विधायक सेना महेश पटेल के परिवार में शोक होने के कारण आंबुआ भगोरिया में उपस्थित नहीं हो सके। इसका नेतृत्व स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश राठौर एवं सोनू वर्मा ने किया। 

सुरक्षा के माकूल प्रबंध होने से कोई घटना नहीं घटी। 

वर्तमान में लोकसभा चुनाव होने के कारण आचार संहिता लागू की गई है जिसके चलते कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास के सख्त निर्देश से समस्त थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में अमन शांति के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, थाना प्रभारी योगेंद्र मंडलोई ने बताया कि जिले एवं अन्य स्थानों से भगोरिया पर्व को शांतिपूर्ण निपटने के लिए करीबन दो सौ से अधिक पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी को अलग-अलग जगह तैनात किया गया था । साथ ही ग्रामीण अंचलों से आने वाले प्रमुख मार्गों पर लगातार रोड गस्त की जिससे की जा रही थी एवं असामाजिक तत्वों पर निगाह रखी जा सके। थाना प्रभारी ने अपने सभी वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन को लेकर कहा सभी के सहयोग से भगोरिया पर्व शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। थाना प्रभारी योगेंद्र मंडलोई अपने सहयोगी पुलिस के साथ हाथ में माइक लेकर पूरे मेले ग्राउंड में भ्रमण करते हुए सुरक्षा के लिए मार्गदर्शन करते रहे । 

ग्राम पंचायत द्वारा की गई व्यवस्था

ग्राम पंचायत के सचिव नवलसिंह डूडवे एवं सरपंच रमेश रावत ने मिले स्थल पर लाइट, पानी, टेंट एवं अन्य सुविधाएं ग्राम पंचायत द्वारा लगाई गई थी। एवं कस्बे के प्रमुख मार्गों पर लगने वाली दुकानों को व्यवस्थित लगाने की समस्त जिम्मेदारी ग्राम पंचायत द्वारा व्यवस्थित की गई थी। जिससे ग्रामीण अंचलों से एवं बाहर से आने वाले व्यक्तियों को पानी एवं अन्य सुविधा से परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उसके लिए व्यवस्था की गई ।

भारी भीड़ के कारण नेटवर्क प्रभावित हुआ। 

भगोरिया पर्व में अत्यधिक भीड़ होने के कारण किसी भी कंपनी का नेटवर्क काम नहीं कर रहा था जिसके कारण भारी भरकम भीड़ होने के कारण एक दूसरे से संपर्क नहीं हो पा रहा था जिसको लेकर मोबाइल धड़क परेशान दिखाई दे रहे थे।

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +918962423252

सिंधी मध्यप्रदेश में सात छात्राओं के साथ हुए शोषण एवं अन्याय के विरुद्ध में महामहिम राज्यपाल के नाम से जयस एवं एसीएस ने सौपा ज्ञापन।     |     पटवारियों की विभिन्न प्रकार की स्थानीय समस्याओं क़ो लेकर कलेक्टर से मिलकर ज्ञापन सौपा।     |     आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को संपर्क ऐप मैं उपस्थिति लगाने पर अधिकारियों द्बारा दबाव डालने को लेकर, कलेक्टर को दिया आवेदन।     |     देशी कट्टे के साथ पकडाया 30,000 का ईनामी शातिर आरोपी पुलिस थाना बोरी की गिरफ्त में।     |         |         |         |         |     हज यात्रियों के प्रशिक्षण,टीका-करण व स्वाथ्य परीक्षण हैतु एम.एस.मंसुरी (पाकीज़ा) द्वारा सम्पूर्ण सुविधा-युक्त शिविर का आयोजन किया गया     |     इंदौर से हज यात्रियों की फ्लाइट 12 को होगी रवाना, इस्तकबाल का सिलसिला हुआ शुरू     |